Movement of thought

August 15, 2010

सुबह का रंग भूरा

Filed under: Literature — movementofthought @ 12:00 pm

[ The one thing which fascism can’t tolerate is diversity. Fascism always impose one culture, one language, one thought, one view and one choice.
In this story, writer has beautifully described this character of fascism. This story shows how fascism ultimately invades each and every walk of our life if we don’t resist it.
This story was first published in France in 1998 and till then more that 500,000 copies has been sold. It has also been translated into several languages. This story was published in Samayantar magazine in June 2010. -Editor ]

जून 2010 के समयान्तर से साभार

-फ्रांक पावलोफ

चार्ली और मैं धूप में बैठे थे। हम दोनो में से कोई ज्यादा बात नहीं कर रहा था। बस दिमाग में आ रहे ऊल जूलूल खयालों के बारे में परस्पर बतिया रहे थे। ईमानदारी से कहूं तो मैं उसकी बात पर कोई ध्यान नहीं दे रहा था। हम काफी की चुस्कियां ले रहे थे और समय सुखद गति से व्यतीत हो रहा था। हम दुनिया की गतिशीलता को निहार रहे थे। वह मुझे अपने कुत्ते के बारे में कुछ बता रहा था। किसी इन्जेक्शन के बारे में जो उसे कुत्ते को देना पड़ा था। लेकिन तब भी मैने वाकई ज्यादा गौर नहीं किया था।
बेचारे जानवर की तकलीफ दुखद थी। हालांकि ईमानदारी से कहें तो उसकी उम्र 15 साल थी, जो कुत्ते के लिए एक भरी पुरी आयु है। इस लिए तुमने सोचा था कि वह इस बात से वाकिफ है कि कुत्ते को किसी दिन जाना ही है।
‘‘देखो’’, चार्ली ने कहा ‘‘ मैं उसे भूरे रंग का तो नहीं बता सकता था।’’
‘‘हां जाहिर है। वह आखिर एक लेबराडोर था, वह काला लेबराडोर ही तो था न? खैर छोड़ो, उसे हुआ क्या था?’’
‘‘कुछ भी नहीं। बस यही कि वह भूरा कुत्ता नहीं था। बस इतना ही।’
‘‘क्या? तो अब उन्होने भी कुत्तों पर भी शुरू कर दिया।’’
‘‘हां’’’
पिछले महीने बिल्लियों के साथ ऐसा हुआ था। मैं बिल्लियों के बारे में जानता था। मेरे पास भी एक थी। एक आवारा बिल्ली जिसे मैने पाला था। काले और सफेद रंग की एक नन्हीं गन्दी सी बिल्ली। मैं उसे पसंद करता था। लेकिन मुझे उससे छुटकारा लेना पड़ा।
मेरे कहने का मतलब है कि उनके पास भी तर्क है। बिल्लियों की आबादी बेकाबू हो रही थी और जैसा कि सरकारी वैज्ञानिक कह रहे थे कि मुख्य चीज़ है भूरी बिल्लियों को ही पालना। ताजा प्रयोगों के मुताबिक भूरे पालतू जानवर दूसरों के मुकाबले हमारी आधुनिक शहरी ज़िन्दगी के लिहाज से ज्यादा अनुकूल हैं। वे कम गन्दगी करते हैं और खाते भी बहुत कम हैं। किसी भी हालत में, बिल्ली आखिर बिल्ली है और भूरे रंग से इतर रंग वाली बिल्लियों से छुटकारा पाकर एक बार में ही समस्या का निदान कर लेना समझदारी की बात है।
सैन्य पुलिस आरसेनिक की गोलियां मुत दे रही थी। आपको करना ये होता था कि उनके खाने में गोलियां मिला दो और कहानी खत्म। एक बारगी मेरा दिल टूट गया। लेकिन मैं जल्द ही इससे उबर गया।
मुझे यह बात मान लेनी चाहिए कि कुत्तों की खबर ने मुझे थोड़ा सा झिंझोड़ दिया था। मुझे नहीं पता था कि क्यो। खासकर शायद इस लिए कि वे अपेक्षाकृत बड़े होते हैं या शायद इस लिए कि वे मनुष्य के सबसे अच्छे दोस्त होते हैं जैसा कि कहा जाता है।
खैर, चार्ली ने इस मामले में कदम बढ़ा ही दिये थे। और यह सही भी था।
आखिरकार इन चीजों के बारे में ज्यादा ही माथा पच्ची करने से कुछ होना हवाना नहीं था। और जहां तक बुरे कुत्तों की बात है कि वे औरों से बेहतर हैं, मैं समझता हूं कि यह बात सही ही होगी।
हम दोनों के बीच ज्यादा कुछ बात करने लायक नहीं बचा तो थोड़ी देर बाद हमने अपनी अपनी राय ली।
लेकिन दिमाग के कोने में मुझे लग रहा था कि कुछ अनकहा रह गया है। बाकी का दिन इसी संदेह के साये में गुजरा।
इस घटना को बीते ज्यादा दिन भी नहीं हुए कि चार्ली को ब्रेकिंग न्यूज़ देने की मेरी बारी आ गयी। मैने उसे बताया कि ‘‘डेली अब कभी नहीं छपेगा’’
द डेली, जिसे वह काफी पीते हुए हर सुबह पढ़ता था।
‘‘तुम कहना क्या चाहते हो? क्या वे हड़ताल पर हैं? क्या वे दीवालिया हो गए हैं या कुछ और?’’
‘‘नहीं, नहीं ऐसा कुछ भी नहीं हुआ। इसका सम्बन्ध कुत्तों वाले मामले से है।’’
‘‘क्या भूरे वाले?’’
‘‘बिल्कुल सही। एक भी दिन ऐसा नहीं गुजरा जब उन्होंने उस नए कानून के बारे में बात न की हो। बात यहां तक आ पहुंची कि उन्होने वैज्ञानिक तथ्यों पर ही सवाल उठाने शुरू कर दिये थे। मेरे कहने का मतलब ये कि पाठको को पता ही नहीं था कि वे और क्या सोचें। उनमें से कुछ ने अपने कुत्ते छिपाने शुरू कर दिये थे।’’
‘‘लेकिन यह तो संकट को बुलावा है।’’
‘‘हां , बिल्कुल, और इसलिए अब अखबार पर पाबन्दी लगा दी गयी है।’’
‘‘तुम मजाक कर रहे हो। रेसिंग क्या होगा।’’
‘‘हूं, मेरे पुराने दोस्त तुम्हे तो उस बारे में टिप्स आने वाले दिनों में ब्राउन न्यूज से लेनी शुरू करनी होगी। नहीं लोगे क्या। और कुछ भी नहीं है यहां। खैर घुड़दौड़ का उनका सेक्शन ऊपरी तौर पर बुरा नहीं है।’’
‘‘दूसरे बहुत आगे निकल गए। लेकिन आखिरकार तुम्हे किसी तरह का अखबार तो मिल ही रहा है। यानी क्या चल रहा है यह जानने का तुम्हारे पास कोई जरिया तो रहेगा ही। क्यो।’’
मैं चला था कि चार्ली के साथ इत्मीनान से काफी पियूंगा। और यहां मैं ब्राउन न्यूज का एक पाठक बनने की चर्चा में ही उलझा हुआ था। कैफे में मेरे आसपास बैठे और लोग अपने में व्यस्त थे जैसे कुछ हुआ ही न हो। मैं जाहिरा तौर पर खामख्वाह हलकान हुए जा रहा था।
उसके बाद बारी थी लाइब्रेरी की किताबों की। इस बारे में कुछ ऐसा था जो सही नहीं था। ‘द डेली’ सरीखे संगठनों से जुड़े प्रकाशन संस्थानों को अदालत में घसीटा गया था और उनकी किताबें, पुस्तकालयों और किताब की दुकानों से हटा ली गयी थीं। लेकिन फिर दोबारा उनकी प्रकाशित हर चीज़ में कुत्ता या बिल्ली शब्दों का उल्लेख होता महसूस होता था। हमेशा ‘भूरे’ शब्द के साथ न भी हो तब भी। तो उनकी मंशा जाहिर थी।
‘‘यह तो बिल्कुल बुड़बक वाली बात है’’, चार्ली ने कहा।
‘‘कानून, कानून है। उसके साथ चूहे बिल्ली का खेल करने का कोई मतलब नहीं है।’’
‘भूरा’, उसने जोड़ा, अपने आसपास देखते हुए कि कहीं कोई हमारी बातचीत सुन तो नहीं रहा था। ‘भूरा चूहा’।
सुरक्षा के लिहाज से हमने वाक्यांशों, या दूसरे खास शब्दों के पीछे भूरा जोड़ना शुरू कर दिया था। हम ब्राउन पेस्ट्री के बारे मे दरियात करते। शुरू में यह थोड़ा अटपटा लगा। लेकिन स्लैंग तो यूं भी हमेशा बदलता रहा है, इसलिए हमें कोई फर्क नहीं पड़ता था कि हम अपनी बात के आखिर में ‘भूरा’ जोड़ें या कहें भाड़ में जाओ। जो कि हम आम तौर पर कहते ही थे। कम से कम इस तरह हमने कोई मुसीबत मोल नहीं ली थी और यही तरीका हमें अच्छा लगता था।
यहां तक कि हमें घोड़ों पर भी जीत नसीब हुयी। मेरा मतलब, ये कोई जैक पाट या और कुछ नहीं था। लेकिन ये थी तो जीत ही। हमारी पहली भूरी विजय। और इस तरह बाकी हर चीज़ ओके लगने लगी।
चार्ली के साथ बिताया एक दिन मैं हमेशा याद रखूंगा। मैने उसे कप का फाइनल देखने के लिए अपने घर बुलाया था। और जैसे ही एक दूसरे से मिले, हम हस पड़े। उसने नया कुत्ता लिया था। वह एक भारी जानवर था। पूंछ की नोक से लेकर थूथन तक भूरा का भूरा। उसकी आंखें भी भूरी थी।
‘‘है न ग़जब का, ये मेरे पुराने कुत्ते से ज्यादा दोस्ती वाला है। ज्यादा स्वामिभक्त भी। मैं भी उस काले लेबराडोर के बारे में क्या बातें लेकर बैठ गया था।’’
जैसे ही उसने यह कहा उसके नए कुत्ते ने सोफे के नीचे डाइव मारी और भौंकना शुरू कर दिया। और हर भूंक में मानो वह कहता था, ‘‘मैं भूरा हूं, मैं भूरा हूं और कोई मुझे नहीं बताता था कि मुझे क्या करना है।’’
हमने उसे हैरत से देखा। और तभी सिक्का गिरा।
‘‘तुम भी’’ चार्ली ने कहा।
‘‘मैं डर गया हूं।’’
आप देखिए उसी वक्त मेरी नयी बिल्ली कमरे में कूदी और अल्मारी के ऊपर छिपने के लिए पर्दे पर जा चढ़ी। भूरे फर वाली बिल्ली। और वे भूरी आंखें जो लगता था, आप जहां जहां जाते है, वे आपका पीछा करती रहती हैं। और इसलिए हम दोनो हस पड़े थे। संयोग के भी क्या कहने।
‘‘मैं भी बिल्ली वाला आदमी हूं वैसे। देखो कितनी प्यारी है। है न?’’
‘‘सुन्दर’’, उसने अपना सिर हिलाते हुए कहा। फिर हम टीवी की ओर मुखातिब हुए। हमारे दोनो भूरे जानवर अपनी आंखों के कोनों से एक दूसरे को होशियारी से घूर रहे थे।
मैं आपको नहीं बता सकता कि इतना सब होने के बाद आखिर उस दिन फाइनल किसने जीता। मैं उस दिन को वास्तविक हंसी के दिन की तरह याद रखता हूं। हमने वाकई महसूस किया कि शहर भर में जो बदलाव किये जा रहे थे उनके बारे में आखिरकार चिन्तित होने की कोई वजह नहीं थी मतलब आप वही करते थे जो आपसे अपेक्षित था और आप सुरक्षित थे। शायद नए निर्देशों ने हरेक की ज़िन्दगी आसान बना दी थी।
जाहिर है, मैने उस छोटे बच्चे को भी अपने खयालों में जगह दी थी जो उस दिन सुबह मुझे दिखा था। वह सड़क के दूसरे किनारे पर घुटनों के बल बैठा रो रहा था। उसके सामने जमीन पर एक नन्हा सा सफेद कुत्ता मरा पड़ा था। मैं जानता था कि वह जल्द ही इस हादसे से उबर जाएगा। आखिरकार ऐसा नहीं था कि कुत्तों की मनाही कर दी गयी थी। उसे करना यह था कि भूरा कुत्ता लाना चाहिए था। आपको ठीक वैसा ही गोद मे खिलाया जाने वाला पूडल मिल सकता था, जो वहां उस बच्चे के पास था। तब वह भी हमारी तरह होता। यह जानकर अच्छा लगता है कि आप कानून का सही पालन करते हैं।
और फिर कल, ठीक ऐसे वक्त जब मुझे लगता था कि सब कुछ सही है, मैं बाल बाल बचा वरना सेना पुलिस ने धर लिया होता। भूरी पोशाक वाले लोग। वे कभी आपको यूं ही नहीं जाने देते। खुशकिस्मती से उन्होने मुझे नहीं पहचाना क्योंकि वे इलाके में नए थे। और हर किसी को अभी नहीं जानते थे। मैं चार्ली के घर जा रहा था। इतवार का दिन था। और मैं उसके घर ताश खेलने जा रहा था। मैं अपने साथ बीयर की कुछ बोतलें भी ले जा रहा था। आपको ताश के मजेदार खेल तो जब तब खेलते ही रहने होंगे। मेज पर ताल बजाते हुए और कुछ चना चबैना करते हुए एक दो घण्टे बिताने की बात थी।
जैसे ही मैं सीढ़ियों पर चढ़ा मुझे अपनी ज़िन्दगी का पहला धक्का लगा। उसके घर का दरवाजा खुला पड़ा था। और सेना पुलिस के दो अफसर दरवाजे के सामने खड़े थे। वे लोगों से चलते रहने को कह रहे थे। मैने ऐसे जाहिर किया जैसे मैं ऊपर की मंजिल के लैट में जा रहा हूं और सीढ़ियों पर चढ़ गया। ऊपर से मैं लिट से नीचे उतर आया। बाहर सड़क पर फुसफुसाहटें शुरू हो चुकी थीं।
लेकिन उसके पास तो भूरा कुत्ता है। हम सबने देखा है।
ठीक है, हां, लेकिन वे कह रहे हैं कि पहले तो उसके पास काला था।
‘‘पहले’’?
‘‘हां, पहले। आपके पास पहले से ही कोई भूरा कुत्ता न होना भी अब एक जुर्म है। और इस बात की जानकारी मिलना मुश्किल नहीं है। वे कुछ नहीं करेंगे सिर्फ पड़ोसियों से पूछ लेंगे।’’
मैं फौरन चला आया। मेरी गर्दन के पीछे पसीने ठंडी धार रेंगती हुयी गयी।
अगर पहले आपके पास किसी और रंग का जानवर होना अपराध है तो सेना पुलिस किसी भी वक्त मेरे पीछे भी लग जाएगी। मेरे ब्लाक में सब जानते थे कि पहले मेरे पास काली-सफेद बिल्ली थी। पहले! मैने इस बारे में तो कभी नहीं सोचा था।
आज सुबह, ब्राउन रेडियो ने समाचार की पुष्टि कर दी। गिरतार किये गए पांच सौ लोगों में चार्ली भी था। अधिकारियों का कहना था कि भले उन लोगों ने हाल में भूरा जानवर खरीद लिया हो लेकिन इसका यह अर्थ नहीं था कि उन्होने वास्तव में अपने सोचने का तरीका भी बदल दिया हो।
‘‘किसी पुराने समय में ऐसे कुत्ते या बिल्ली का स्वामी होना जो समरूप नहीं है, एक अपराध है’’, उद्घोषक ने ऐलान किया। फिर उसने जोड़ा – ‘‘ यह राज्य के विरुद्ध अपराध है’’।
उसके बाद जो हुआ वह और भी बुंरा था। अगर आपने खुद कभी कुत्ते या बिल्ली न रखें हों लेकिन अगर आपके परिवार में किसी ने -आपके पिता या भाई या रिश्तेदार ने अपनी जिन्दगी में कभी भी ऐसे कुत्ते बिल्ली पालें हों जो भूरे न रहें हों तो ऐसी स्थितियों में भी आप दोषी हैं। आप हर हाल में दोषी हैं।
मुझे नहीं मालूम कि उन्होंने चार्ली के साथ क्या किया।
यह पूरा मामला हाथ से निकल रहा था। दुनिया बौरा गयी थी। और मैं, भलामानुस सोच रहा था कि मैं अपनी नयी भूरी बिल्ली के साथ सुरक्षित हूं।
जाहिर है, अगर वे पहले पाले गए जानवर के रंग को आधार बनाएं तो जिसे चाहें उसे गिरतार कर सकते हैं।
मैं उस रात पलक तक नहीं झपका सका। मुझे शुरू से ही ‘ब्राउन्स’ पर संदेह होना चाहिए था। जानवरों के बारे में उनका पहला कानून। मुझे उस समय कुछ कहना चाहिए था। आखिरकार, वह मेरी बिल्ली थी। और कुत्ता चार्ली का था। हमें सिर्फ यह कहना चाहिए था-नहीं। उनके सामने खड़ा हो जाना चाहिए था। लेकिन हम क्या कर सकते थे? मतलब, सबकुछ इतनी तेजी से हुआ। और फिर कामकाज भी था और दुनिया भर की दूसरी चिन्ताएं। और यूं भी हम कोई अकेले तो थे नहीं। हर किसी ने ऐसा किया था। अपने सिर झुकाए रखे। हम महज थोड़ी सी शान्ति और तसल्ली चाहते थे।
कोई दरवाजा खटखटा रहा है। यह तो सुबह का वक्त है। बहुत सुबह। इस समय तो कोई राउण्ड पर नहीं आता। अभी तो उजाला भी नहीं फूटा है। अभी तो सुबह का रंग भूरा है।
जोर जोर से दरवाजा पीटना बन्द करो। मैं आ रहा हूं…………………..।

प्रस्तुति और अनुवादः शिवप्रसाद जोशी

Leave a Comment »

No comments yet.

RSS feed for comments on this post. TrackBack URI

Leave a Reply

Blog at WordPress.com.

